19
July

मुकाम फाउण्डेशन ने गरीब बच्चों को बांटी शैक्षिक सामग्री

Written by 
Published in home down left

स्व0 अम्बिका प्रसाद राय की पुण्यतिथि पर गोमतीनगर के जनेश्वर मिश्र पार्क के सामने आयोजित हुआ शैक्षिक सामग्री वितरण कार्यक्रम

लखनऊ। समाज के गरीबों, असहायजनों के सामाजिक विकास के लिए प्रतिबद्ध सामाजिक संगठन मुकाम फाउण्डेशन द्वारा आज राजधानी के गोमतीनगर स्थित जनेश्वर मिश्रा पार्क के सामने स्व0 अम्बिका प्रसाद राय अपर पुलिस अधीक्षक उत्तर प्रदेश की पुण्यतिथि के अवसर समाज के आर्थिक रूप से कमजोर जनों के बच्चों को शैक्षिक सामग्री का वितरण किया गया। जिससे समाज के ये गरीब बच्चे बेहतर शिक्षा ग्रहण कर स्वयं और समाज को सशक्त कर सके। इस अवसर पर मुकाम फाउण्डेशन के संरक्षकगण सरोज राय, आभा राय, एडवोकेट प्रदीप कुमार राय ने अपने हाथों से आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों के बच्चों को टीफिन, थर्मस, पेन्सिल बाक्स, रबर, पेन्सिल, स्केल, पाठ्य पुस्तकें सहित अन्य पठन-पाठन सामग्रियों का वितरण किया।

इस अवसर पर संस्था की संरक्षक आभा राय ने कहाकि शिक्षा प्रत्येक राष्ट्र के लिए विकास और सशक्तिकरण का आधार है। शिक्षा आज की दुनिया की दैनिक गतिविधियों को समझने और इसमें भाग लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह एक सुदृढ़ चरित्र का निर्माण करती है। मगर अफसोस की हमारे देश में शिक्षा इतनी महंगी हो गई है कि उससे गरीब तबका एक दम विरक्त होता है। भले ही सरकार ने कक्षा 1 से 8 तक की शिक्षा को निःशुल्क देने की घोषणा की हो। मगर इसके बावजूद भी गरीबी के अभाव में अधिकांश गरीब परिवार अपने बच्चों को शिक्षा देने में असहाय महसूस करते है। धन के अभाव में गरीब बच्चों को न तो पर्याप्त मात्रा में शैक्षिक सामग्रियां मिल पाती है और ना ही पर्याप्त मात्रा में बेहतर शिक्षा ही मिल पाती है। समाज के ऐसे गरीब और असहाय बच्चों को निःशुल्क शैक्षिक सामग्री वितरित कर मुकाम फाउण्डेशन समाज को सशक्त करने का एक छोटा सा प्रयास कर रहा है। यह प्रयास यूं तो कई वर्षो से क्रियान्वित है। मगर संगनात्मक तौर पर यह कार्य विगत वर्ष से प्रारम्भ है। इस अवसर पर संगठन के अध्यक्ष विनीत कुमार ने कहाकि मुकाम फाउण्डेशन गरीबों, असहायों को सशक्त बनाकर विकास के श्रेष्ठतम मुकाम पर पहुंचाना चाहता है। गरीब बच्चों को निःशुल्क शैक्षिक सामग्री मुहैया कराकर संस्था सामाजिक तौर पर एक सहयोगात्मक प्रयास कर रही है। इसके अतिरिक्त संस्था लखनऊ, बहराइच, बाराबंकी और अमेठी में निर्धन और निःशक्त बालिकाओं और महिलाओं को सिलाई कढाई आदि की शिक्षा प्रदान कर उन्हें स्वालम्बी बनाने का प्रयास कर रही है।

इस अवसर पर संस्था की कोषाध्यक्ष विष्णुमाया ने कहाकि मुकाम फाउण्डेशन न केवल समाज के लोगों को शैक्षिक रूप से सुदृढ करने का प्रयास कर रहा है बल्कि लोगों को रोजगारपरक शिक्षा मुहैया कराकर लोगों को आर्थिक रूप से भी मजबूत कर रहा है। संस्था लोगों को नैतिक, चारित्रिक शिक्षा मुहैया कराने के लिए विभिन्न प्रकार के सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यो का संचालन करती है। जिससे समाज नैतिक और चारित्रिक रूप से भी सुदृढ हो। विष्णुमाया ने बताया कि आज के कार्यक्रम में 50 बच्चों को टिफिन, पेन्सिल बाक्स, थर्मस, पेन्सिल, रबर, नोटबुक सहित अन्य पठन-पाठन सामग्रियों का वितरण किया गया है। संस्था द्वारा शैक्षिक सामग्री वितरण कार्यक्रम में संस्था के संरक्षकगण प्रदीप कुमार राय, समीर राय, संजय राय, मधुलिका राय, आरजू राय, संस्था के प्रचार मंत्री सुनील कुमार, संस्था की कार्यकारिणी सदस्य सविता, नीलिमा सिंह, सुशील कुमार, संस्था के जनपद बहराइच के जिला उपाध्यक्ष मो. इसरार सहित मीडिया के प्रतिष्ठित पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे। 

 

 

 

Read 1361 times Last modified on Saturday, 20 July 2019 07:30
Rate this item
(152 votes)

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.